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नई दिल्ली: भारत के इंटरनेट स्टार्टअप लीडर्स जो फूड डिलीवरी, ई-कॉमर्स से लेकर ऑनलाइन इंश्योरेंस तक का कारोबार करते हैं, अब लिस्टिंग की कगार पर हैं, एक रिपोर्ट ने कहा कि 2025 तक उनका संयुक्त मूल्य $ 180 बिलियन है।

एचएसबीसी ग्लोबल रिसर्च ने कहा, "भारत की इंटरनेट अर्थव्यवस्था का बढ़ता हुआ पैमाना और अधिक मूल्य और निवेश के अवसर पैदा करना शुरू कर रहा है। पिछले पांच सालों में भारत के इंटरनेट स्टार्टअप्स में 60 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया गया है, अकेले 2020 में लगभग 12 बिलियन डॉलर।" भारत के इंटरनेट की एक रिपोर्ट में।


एचएसबीसी ने कहा कि भारत के पास 42 यूनिकॉर्न हैं और 45 से अधिक सोनोर्न हैं।
ई-कॉमर्स 2025 तक अनुमानित 67 बिलियन डॉलर का सबसे बड़ा अवसर है, इसमें कहा गया है कि 39 प्रतिशत के प्रभावशाली पंचवर्षीय सीएजीआर में विस्तार के बाद यह 31 बिलियन डॉलर 2019 था।
अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट का आज उद्योग के 80 प्रतिशत से अधिक पर नियंत्रण है, लेकिन प्रतिस्पर्धी परिदृश्य के परिणाम अभी भी विकसित हो रहे हैं।

"उदाहरण के लिए, रिलायंस जियो कई महत्वपूर्ण ई-कॉमर्स खिलाड़ियों और सैकड़ों ब्रांडों के साथ एक महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धी खतरे के रूप में उभरने के लिए तैयार है, जो अब उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष रूप से वितरित कर रहे हैं," उन्होंने कहा। "हम ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स कंपनियों जैसे कि दिल्लीवे को एक आकर्षक अवसर के रूप में देखते हैं।"


भारत में खुदरा खर्च का 48 प्रतिशत किराना पर है, जबकि चीन में 15 प्रतिशत और अमेरिका में 10 प्रतिशत है।
एड-टेक 2025 तक $ 48 बिलियन के बाजार आकार के साथ दूसरा सबसे बड़ा अवसर है। हालांकि अभी भी काफी खंडित है, यह सबसे अधिक लाभदायक खंडों में से एक है और सबसे बड़े कुल पते योग्य बाजारों में से एक है।
खाद्य वितरण वापस पटरी पर आ रहा है, सकल व्यापारिक मूल्य लगभग पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस आ गया है।


रिपोर्ट में कहा गया है, "हम 2025 तक एक दिन में 6 मिलियन ऑनलाइन फूड ऑर्डर की उम्मीद करते हैं। यह चीन से पीछे है जहां हर दिन 40 मिलियन ऑर्डर दिए जाते हैं।"
ऑनलाइन बीमा बाजार आकर्षक बना हुआ है, नीति बाजार के साथ भविष्य के लिए अपने नेतृत्व को बनाए रखने की संभावना है।
इस बीच, सवारी-साझाकरण महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रहा है, यात्रा सबसे अधिक बाजार में प्रवेश कर रही है और होटल एक अप्रयुक्त अवसर हैं, रिपोर्ट में कहा गया है कि सवारी की साझेदारी को पूर्व-महामारी के स्तर से 40 प्रतिशत गिर गया है।


उन्होंने कहा, "मोबाइल पैठ, जनसांख्यिकी, उपभोक्ता जागरूकता और सुविधा अधिकांश इंटरनेट उप-खंडों के प्रमुख चालक हैं। फिर भी, मजबूत वृद्धि के बावजूद, कंपनियों को बाजार को 'इनक्यूबेट' करने और सांस्कृतिक अवरोधों पर काम करने के लिए जारी रखने की आवश्यकता है।"
उदाहरण के लिए, चीन में खाद्य वितरण की मात्रा 1/20 है, जो विकास के लिए व्यापक गुंजाइश है, लेकिन कंपनियों को अभी भी खाद्य आदेश संस्कृति को बढ़ाने में निवेश करने की आवश्यकता होगी।
रिपोर्ट में कहा गया है, "गिग इकॉनमी के लिए, रेग्युलेटरी रिवीजन अभी तक विकसित नहीं हुआ है। हम राइड-शेयरिंग, एड-टेक और गेमिंग इंडस्ट्री के लिए विशेष जोखिम देखते हैं। राइड-शेयरिंग के लिए हालिया नियम / दिशानिर्देश इन जोखिमों को दर्शाते हैं," रिपोर्ट में कहा गया है।

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