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टीबीडब्ल्यूए इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, महामारी ने भारतीय उपभोक्ताओं की खाद्य आदतों को कैसे प्रभावित किया है



जैसा कि हम पिछले दशक में वापस देखते हैं, हम देखते हैं कि लोगों के साथ हमारे रिश्ते, काम, गतिविधियां और निश्चित रूप से, भोजन को फिर से परिभाषित किया गया है। इन कोशिशों के दौरान, भोजन के प्रति हमारा जुनून कुछ ऐसा है जिसके लिए हम आराम चाहते हैं।


भोजन और इसके प्रति हमारा दृष्टिकोण बदल रहा है, जिनमें से अधिकांश को महामारी द्वारा त्वरित किया गया है। टीबीडब्ल्यूए इंडिया की टीम ने खाद्य संस्कृति और भारत की विकसित होती मानसिकता के साथ बदलते संबंधों की पहचान करने के प्रयास में एक रिपोर्ट दी है।


लोग अब केवल भोजन नहीं चाहते हैं; वे एक प्रदर्शन चाहते हैं जो अंतरिक्ष और समय को स्थानांतरित करता है। मेनू से परे, कैफे और रेस्तरां अब अपने व्यंजनों में नाटक का स्वाद जोड़ रहे हैं। एक कप कॉफी प्राप्त करना ज़ेन जैसे बगीचे के माध्यम से चलना शामिल है और एक कॉकटेल का आदेश आपको एक सड़क बाजार में ले जा सकता है।


ट्रिपएडवाइजर के अनुसार, 70% लोग मानते हैं कि अनूठे भोजन के अनुभव अधिक भुगतान करने के लायक हैं। सामाजिक, पुणे में एक सुरंग जैसा प्रवेश द्वार है जिसे नए पुणे से पुराने शिविरों के शिविरों में परिवर्तित करना माना जाता है। इसमें एक ऑफ-बीट ट्रैम्पोलिन वर्क सेक्शन भी है।

सामाजिक भोग भी छूत के डर पर जीत रहा है। अस्तित्ववाद पीछे हट रहा है। महीनों तक बंद रहने के बाद लोग ब्रेक और डाइनिंग की मांग कर अपने होश में दे रहे हैं।


बाहर खाने के अनुभव को दूर करने के लिए, लोग अब भोजन के साथ-साथ रेस्तरां जैसी माहौल में ऑर्डर कर रहे हैं।

लोगों की आवाजाही को रोकने वाली महामारी के साथ, आदेश अनुभवात्मक भोजन में बदल गया है। लोग घर पर डाइनिंग-आउट के अनुभव को फिर से बनाने के लिए कपड़े उतार रहे हैं, संगीत बजा रहे हैं और टेबल सेट कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, नोवोटेल चामियर्स ने अपने डिनर को घर पर रेस्तरां का अनुभव देने के लिए अपने स्वयं के भोजन किट लॉन्च किए हैं। परिधान ब्रांड लिनन क्लब लोगों को रेस्तरां के अनुभव को घर पर लाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।


स्वाद कलिका अब यात्रा कार्यक्रम तय कर रहे हैं। जैसे-जैसे प्रायोगिक अनुभवों की भूख बढ़ती है, लोगों की स्वाद कलिकाएँ और दिमाग दोनों नए खुलते जा रहे हैं।


विश्व खाद्य यात्रा संघ आतिथ्य और पर्यटन के माध्यम से पाक संस्कृतियों को संरक्षित और बढ़ावा देता है।

50% भारतीय प्रामाणिक स्थानीय व्यंजनों के साथ प्रयोग करने के इच्छुक हैं और इसके आसपास अपनी छुट्टियों की योजना बना रहे हैं। सर्वेक्षण में शामिल 4 में से 1 भारतीय यात्रियों ने कहा कि वे यात्रा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारण के रूप में 'स्थानीय भोजन का आनंद' लेते हैं।

* स्रोत: कश्ती, यात्रा का स्वाद, इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेसवर्ल्ड। * स्रोत - एसोचैम

इंग्लिश ब्रेकफास्ट अब इडली सांभर के साथ प्रतिस्पर्धा करता है क्योंकि भारतीय स्वाद कलियां ट्रांसकॉन्टिनेंटल फ्लेवर के साथ प्रयोग कर रही हैं।



वैश्विक गैस्ट्रोनॉमी में हमारे दांत डूबने ने हमें पेटू रसोइयों में बदल दिया है जो लगातार अधिक के लिए तरसते रहते हैं। पेटू खाना अपने आप में एक एवेन्यू बन गया है क्योंकि यह अब भव्य रेस्तरां तक ही सीमित नहीं है। उदाहरण के लिए, फ़ूडहॉल की उत्पाद श्रेणी में दुनिया भर के उत्पादों की एक विशाल श्रृंखला शामिल है। गोदरेज नेचर की बास्केट विदेशी अंतरराष्ट्रीय पेटू उत्पादों की पेशकश करती है। इकोनॉमिकटाइम्स के अनुसार, नेचर बास्केट और स्पेंसर में विदेशी भोजन और अंतरराष्ट्रीय सॉस की बिक्री में 30% -60% की वृद्धि हुई है।

सचेत उपभोग

जलवायु परिवर्तन की लड़ाई में हमारे बारूद के रूप में खाद्य स्तर ऊपर उठ चुका है। हमारे शरीर को बचाने के लिए हमारे शरीर को बचाने के लिए परहेज़ करने से लेकर, लोग यह महसूस कर रहे हैं कि कैसे हर काटने से फर्क पड़ सकता है।



लोग खुद और दुनिया दोनों के लिए अच्छा खा रहे हैं। डेयरी प्रेमी देश पौधों पर आधारित आहार ग्रहण कर रहा है और अपना ध्यान स्थायी और सचेत खाने की आदतों में बदल रहा है।

वैकल्पिक मांस उद्योग में अगले दशक में 40% की वृद्धि। 90% भारतीय प्लांट-आधारित मांस खरीदने की अत्यधिक संभावना रखते हैं। गुड डॉट, प्लांट-आधारित मांस स्टार्टअप प्रत्येक दिन 12,000 से 15,000 पैकेट नकली मांस बेचता है।



चाहे हम बाहर खाना खा रहे हों या ऑर्डर कर रहे हों, डिस्पोजेबल कटलरी अब रद्द हो रही है।

रेस्तरां अब उपभोक्ताओं को प्लास्टिक कचरे को कम करने के लिए अपने स्वयं के कंटेनर और बैग लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। हमारे लिए एक छोटा सा हरा कदम लेकिन दुनिया के घटते संसाधनों को बचाने की दिशा में एक बड़ा कदम।

कॉर्नर हाउस, बैंगलोर, ने अपने प्लास्टिक के बोझ को कम करने के लिए 'लाओ योर ओन बाउल' पहल शुरू की। बैंगलोर के एक रेस्तरां आरोग्य अहारा अपने ग्राहकों को टेकअवे के आदेशों के लिए कंटेनर और बोतलें ले जाने के लिए प्रोत्साहित करता है। ज़ोमैटो और स्विगी के पास एक विकल्प है जो रेस्तरां को कटलरी नहीं भेजने का अनुरोध करता है।

स्वास्थ्य और स्थिरता को प्राथमिकता देते हुए, जागरूक भारत जैविक हो रहा है।

खेतों से प्रत्यक्ष सोर्सिंग और जैविक खेती में वृद्धि ग्रह के संरक्षण के दौरान रासायनिक मुक्त भोजन का उपभोग करने की बढ़ती आवश्यकता का संकेत है। भारत कार्बनिक खाद्य बाजार आउटलुक के अनुसार, 2020 में भारतीय जैविक खाद्य बाजार का मूल्य 849.5 मिलियन डॉलर है।

ज़ोमेटो की योजना ’फ़ार्म’ को ’कांटा’ की अवधारणा से परिचित कराने की है जो उत्पादकों के साथ सीधे काम करता है, जैसे खेतों या खाद्य उत्पादकों के साथ। ज़मा ऑर्गेनिक्स भारत का एक ऑर्गेनिक फूड स्टार्ट-अप सेक्टर है, जो विभिन्न जलवायु क्षेत्रों और भौगोलिक क्षेत्रों के मूल निवासी हैं और उन्हें एक सामान्य मंच पर लाते हैं।

लोग अब रसोइये के रूप में बदल रहे हैं क्योंकि वे पाक नियमों को तोड़ते हैं और अपने स्वयं के ट्विस्ट जोड़ते हैं। 'मेक योर योर' मेन्यू का नवीनतम जोड़ है जहां उपभोक्ताओं को अपने पसंदीदा भोजन को विशिष्ट सामग्री और कस्टमाइज़ेशन जोड़कर अपने तरीके से बनाने की स्वतंत्रता दी जाती है। यह अचार खाने वालों के लिए स्वर्ग है! वोक एक्सप्रेस उपभोक्ताओं को OB MYOB ’को अपना भोजन बनाने का विकल्प प्रदान करता है। इसे विभिन्न प्रकार के उपलब्ध विकल्पों में से खरोंच से बनाया जा सकता है। सबवे चलो अपने ग्राहकों को अपने स्वाद और वरीयताओं के अनुसार अपने स्वयं के सैंडविच डिजाइन करते हैं। रेस्ट्रो ऐप के अनुसार, 70% ग्राहकों को अनुकूलन की उम्मीद है।



‘फ्रोजन’ ‘ताज़ा’ की जगह ले रहा है क्योंकि लोग जब चाहें तब खाने की क्षमता को प्राथमिकता देते हैं। फास्ट फूड की बढ़ती लोकप्रियता और लोगों के तेजी से व्यस्त जीवन के साथ, फास्ट फूड अब जमे हुए भोजन के रूप में हमारे फ्रीजर तक पहुंच गया है। नेशनल इंवेस्टमेंट प्रमोशन एंड फैसिलिटेशन एजेंसी के अनुसार, भारत का 2030 तक जमे हुए भोजन का सबसे बड़ा उपभोक्ता बनने का अनुमान है।


अब भागों को अनुकूलित करने की क्षमता के साथ, लोग अब अपने cravings के आकार से समझौता नहीं कर रहे हैं। 'एक के लिए भोजन' मेनू का नवीनतम जोड़ है जो आपको एकदम सही प्रदान करता है

खुद के लिए भाग का आकार, ताकि प्रत्येक व्यक्ति को जो कुछ भी वह खाने को मिले। यह सरल, सुविधाजनक और लागत प्रभावी है। स्विगी पॉप पर उपलब्ध मेनू - एक 'भोजन के लिए 1' सेवा। Box8 एक व्यक्ति की भूख को संतुष्ट करने के लिए पूरी तरह से क्यूरेट 'मिनी भोजन' प्रदान करता है।







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